logo

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा 24 जून से, इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन 

JAC12.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा 24 जून को और इंदिरा गांधी आवासीय विद्यालय और नेतरहाट की तर्ज पर अन्य आवासीय विद्यालयों की प्रवेश परीक्षा का आयोजन 25 जून को ली जाएगा। मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना के लिए पांच जून यानि आज तक ही आवेदन कर सकते हैं साथ ही। आवासीय विद्यालयों के लिए नौ जून तक आवेदन किए जा सकते हैं। हर स्कूल से कम-से-कम 15 छात्र-छात्राओं को आवेदन कराया जा रहा है। सभी प्रक्रियाओं के लिए शिक्षा विभाग अपने स्तर पर तैयारियां कर रहा है। वह स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव के. रवि कुमार ने इसकी समीक्षा की थी। 


के. रवि कुमार ने समीक्षा के दौरान कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए हैं। बताया गया कि सभी प्रवेश परीक्षा जैक की तरफ से लिया जाएगा।। शिक्षा सचिव ने जिलों को निर्देश दिया है कि ज्यादा से ज्यादा छात्र-छात्राओं को इसके लिए आवेदन करवाया जाए। ताकि प्रतियोगिता टक्कर की हो। उन्होंने कहा है कि जानकारी के अभाव में बहुत सारे बच्चे आवेदन नहीं कर पाते हैं और परीक्षा में शामिल नहीं हो पाते हैं। बता दें कि सीएम मेरिट स्कॉलरशिप के तहत हर साल 5000 छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाती है। छात्रों का चयन परीक्षा के आधार पर किया जाता है। हर जिले से 400 स्टूडेंट का चयन होता है। चयनित सभी स्टूडेंट्स को क्लास 9 से 12वीं तक 12 हजार वार्षिक छात्रवृत्ति दी जाएगी। 


इस शर्त पर होगा चयन 
बता दें कि क्लास 9 से 11वीं तक आयोजित होने वाली प्रत्येक वार्षिक परीक्षा में संबंधित स्टूडेंट्स को 60 फ़ीसदी अंक लाना होता है। तभी आगामी वर्ष के लिए वे छात्रवृत्ति पाने के योग्य माने जाएंगे। किसी भी क्लास चाहे वह नौ, 10 या 11 में 60 फ़ीसदी अंक लाने में असफल होते हैं तो उन्हें अगले साल से इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। जिनका सेलेक्शन इस स्कॉलरशिप के लिए होता है वह राज्य के किसी भी स्कूल चाहे वह सीबीएसई, आईसीएससी से उस में नामांकन ले सकते हैं। गैर आवासीय विद्यालय राज्य सरकार से संचालित आवासीय विद्यालय के अतिरिक्त पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप की पूरी राशि मिलेगी। जबकि वैसे स्टूडेंट जो सरकार के किसी रेजिडेंशियल स्कूल में पढ़ते हैं उन्हें स्कॉलरशिप की 50 फ़ीसदी राशि ही मिलेगी। आकांक्षा कोचिंग में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को भी 50 फ़ीसदी ही स्कॉलरशिप मिलेगी।


इस तरह से ली जाएगी परीक्षा
परीक्षा दो सेक्शन होंगे। हर खंड 90 मिनट का होगा। इसमें MCQ टाइप सवाल पूछे जाएंगे। सेक्शन वन में मेंटल एबिलिटी टेस्ट के तहत 90 सवाल होंगे। जिसमें रिजनिंग, इंग्लिश और हिंदी से सवाल पूछे जाएंगे। वहीं बच्चों की तार्किक क्षमता को जांचने के लिए रिजनिंग के तहत एनालॉग, क्लासिफिकेशन, न्यूमेरिकल सीरीज, पैटर्न परसेप्शन और हिडेन फिगर से जुड़े सवाल होंगे। क्वेश्चन का लेवल क्लास सातवीं-आठवीं क्लास स्तर का होगा। वहीं सेक्शन टू में स्कॉलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट होगा। इसमें साइंस, सोशल साइंस और मैथ से 30-30 सवाल पूछे जाएंगे। सभी सवाल क्लास सात और आठ का होगा। सेलेक्शन के लिए परीक्षा में 60 फ़ीसदी अंक लाने होंगे। वहीं दोनों सेक्शन में 40-40 फ़ीसदी अंक होना अनिवार्य है। 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N